कोरोना

आपके शरीर में लंबे समय तक बना रह सकता है कोरोना वायरस, जानिए लॉन्ग कोविड के लक्षण

 कोरोना वायरस के चंगुल से देश अभी तक बाहर नहीं निकल पाया है। कोरोना वायरपस की वैक्सीन आने से थोड़ी राहत जरूर मिली है लेकिन इसका खतरा अभी भी लगातार बना हुआ है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोविड-19 से उबरने के बाद भी इसके लक्षण हफ्तों और महीनों तक मौजूद रहते हैं।   
   आइए अब जानते हैं क्या है लॉन्ग कोविड :-
लॉन्ग कोविड वो स्थिति है जिसमें व्यक्ति के वायरस की चपेट से निकलने और निगेटिव रिजल्ट आने के बाद भी लक्षण बने रहते हैं। 'नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस' (NICE) के अनुसार, इसके लक्षण 12 हफ्तों से ज्यादा बने रहते हैं।  वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि 8 हफ्तों से ज्यादा बने रहने वाले लक्षण भी लॉन्ग कोविड का संकेत है। 
  लॉन्ग कोविड के चलते लंबे समय तक बीमार रहने वाले लोग कई दिक्कतों का सामना करते हैं। जैसे फेफड़ों, हृदय, ब्रेन या किडनी पर भी इसका असर पड़ता है। 
 कोविड को कितना समय लगता है लॉन्ग कोविड बनने में?
'नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर' ने अपने दिशानिर्देशों में कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लॉन्ग कोविड 12 सप्ताह से अधिक जारी रह सकता है। 
  ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) के अनुसार, 5 कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों में से 1 में पांच सप्ताह या उससे अधिक समय तक लक्षण दिखते हैं और हर 10 में से 1 संक्रमित में 12 हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक लक्षण दिखाई देते हैं।   एक स्टडी के अनुसार, 5,163 ऐसे लोगों से बात की गई जो लंबे समय से बीमार चल रहे थे और यही बात सामने आई कि 75% से ज्यादा लोग या तो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं या फिर लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने डायग्नोसिस किया। रिसर्च के अनुसार, स्टडी में शामिल हुए मरीजों में 100 से ज्यादा लक्षण पाए गए हालांकि ये सभी अनिवार्य रूप से कोविड से जुड़े हुए नहीं थे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस दावे की पुष्टि के लिए अभी और ज्यादा अध्ययन की जरूरत है। 
  अलग-अलग लक्षण और उनका क्रम-
"इंडियाना यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन" में एक एसोसिएट रिसर्च प्रोफेसर नताली लैंबर्ट का कहना है कि वे सप्ताह दर सप्ताह लक्षणों पर नजर रख रहे हैं ताकि डॉक्टर से मदद ली जा सके। 
- लैंबर्ट के अनुसार पहली बार में फ्लू जैसे लक्षण ही सामने आते हैं जैसे थकान, सिरदर्द, बुखार या ठंड लगना। इसके बाद पेट खराब होना, चक्कर या उल्टी जैसा लगता है। 
 - 10 दिन बाद कंफ्यूजन, ब्रेन फॉग, जोड़ों में दर्द जैसी स्थिति पैदा होती है। 
- इसके 15 दिन बाद हाई और लो ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट का बढ़ना और बेहोश हो जाने की स्थिति होने लगती है।  
- 21 दिन बीत जाने के बाद संक्रमित लोगों में असामान्य लक्षण जैसे मुंह के छाले, आंखों में संक्रमण और स्किन प्रॉब्लम नजर आने लगते हैं जिसे Covid Toes के नाम से जाना जाता है।  

Leave A Comment