फैक्ट चेक

Jio की 5G टेस्टिंग की वजह से पक्षियों के मरने का दावा, जानें क्या है हकीकत

बर्ड फ्लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर रिलायंस Jio को लेकर कई तरह की फेक न्यूज़ फैलाई जा रही हैं। कई यूजर्स ने दावा किया है कि JIO की 5G टेस्टिंग की वजह से पक्षियों की मौत हो रही है। यूजर्स का कहना है कि लोगों को मूर्ख बनाया जा रहा है कि बर्ड फ्लू फैल रहा है। 

@RachnaSinghSP नाम के यूजर ने ट्विटर पर लिखा, ''खबर फैल रही है कि Jio के 5G टेस्टिंग से पक्षी मर रहे हैं और बर्ड फ्लू का नाम दिया जा रहा है।'' इसी टेक्सट को @Chunni_lal_sahu ने भी ट्वीट किया है। 

इनके इस ट्वीट को बुधवार की शाम तक डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने रिट्वीट किया है और तकरीबन 9 हजार लोगों ने लाइक किया है। 
भारत सरकार ने अभी तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी नहीं की है तो ऐसे में 5G टेस्टिंग का तो सवाल ही नहीं उठता है। ''खबर फैल रही है कि Jio के 5G टेस्टिंग से पक्षी मर रहे हैं और बर्ड फ्लू का नाम दिया जा रहा है।'' इस तरह के दावे पूरी तरह झूठ हैं। इस तरह की अफवाहों को इसलिए भी बल मिल रहा है क्योंकि दिल्ली समेत 10 राज्यों में बर्ड फ्लू फैल चुका है और सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की मौत हो रही है। 

देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एवियन इंफ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) के मामले आए हैं। सोमवार तक दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी हैं। 

Leave A Comment