लाइफस्टाइल

दांत पीले क्यों पड़ जाते हैं, जानिए किस तरह बनाएं ज्यादा सफेद और आकर्षक

दांतों के पीले होने की समस्या नई नहीं है और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को अक्सर इससे जूझना पड़ता है। दांत सौंदर्य व्यक्तित्व की झलक पेश करने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए लोग उन्हें स्वस्थ, साफ, सफेद और आकर्षक रखने के बारे में ज्यादा सजग रहते हैं। पीले दांतों से छुटकारा पाने की कोशिश करते वक्त लोग अक्सर दांतों की सफेदी का विशेष तरीका चुनते हैं। हालांकि, दांतों की सफेदी पर लोगों का पूरी तरह भरोसा नहीं होता क्योंकि कुछ का मानना होता है कि इससे दांतों को नुकसान पहुंचता है। लेकिन कई ऐसे अन्य तरीके हैं जिनसे दांतों को ज्यादा सफेद और चमकदार बनाया जा सकता है। 

दांत पीले क्यों पड़ते हैं?
पीले दांतों के इलाज पर पहुंचने से पहले हमें समझना चाहिए कि हमारे दांत क्यों पीले पड़ते हैं। दांतों के पीले होने की कुछ आम वजहें होती हैं। 
1. गैर सेहतमंद जीवनशैली से जुड़ी गतिविधियां जैसे स्मोकिंग और शराब का सेवन
2. ऐसी डाइट का इस्तेमाल जिसमें ज्यादा कॉफी और कार्बोहाइड्रेट युक्त सामग्री हो
3. निरंतर दांत के इस्तेमाल की वजह से दांत के बाहरी आवरण का पतला हो जाना
4. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से गुजरना जिसमें दवा के इस्तेमाल की जरूरत हो
5. उम्र ढलने को भी दांतों के रंग बदलने की वजह बनते हुए अक्सर देखा जाता है

स्वस्थ, सफेद दांत के लिए टिप्स
कुछ तरीकों की मदद से आप अपने दांतों को ज्यादा स्वस्थ और सफेद बना सकते हैं। 
सेब का सिरका- पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, पाया गया कि सेब का सिरका दांत को ज्यादा सफेद करने में मदद कर सकता है। हालांकि, उसका इस्तेमाल कम मात्रा में जरूर होना चाहिए और नियमित तौर पर नहीं होना चाहिए क्योंकि ये दांत की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है। 

ब्रशिंग- एक दिन में कम से कम दो बार ब्रश करने को सुनिश्चित करें। अपने दांतों को दोनों बार 2-3 मिनट के लिए ब्रश करना चाहिए। अपने मुंह का हर हिस्सा साफ करें, उसी तरह जुबान का भी। आप अपने दांतों को ज्यादा सफेद बनाने के लिए दांतों के लिए टीथ व्हाइटनिंग टूथपेस्ट का विकल्प चुन सकेत हैं। 

स्वस्थ डाइट- विटामिन सी, फाइबर, फल और सब्जियों से भरपूर डाइट का इस्तेमाल करें। उससे आपके दांतों की सेहत समेत आपके संपूर्ण शरीर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। कॉफी, चुकंदर और जामुन का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि उससे दांतों का रंग खराब हो सकता है। 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा- खाने का सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण पीले दांत और दाग से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है। आप दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक चम्मच खाने के सोडे से घर पर भी टूथपेस्ट तैयार कर सकते हैं और उसे दांतों पर लगाया जा सकता है। 

Leave A Comment