खेल

IPL में इन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा बार जीता है 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब

इंडियन प्रीमियर लीग विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग है। इस लीग का पहला सीजन 2008 में खेला गया था। अब तक इसके 13 संस्करण मुकम्मल हो चुके हैं और अब इसका 14वां एडिशन खेला जाएगा। आईपीएल का 14वां सीज़न यानी आईपीएल 2021 नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। इस सीजन का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। 

इस लीग ने विश्व क्रिकेट को एक से बढ़कर एक सितारे दिए हैं। आज दुनिया भर के क्रिकेटर इस लीग में हिस्सा लेना चाहते हैं। इसकी चकाचौंध का आलम यह है कि इस साल कई क्रिकेटर अपनी नेशनल टीम को छोड़कर इसमें हिस्सा लेंगे। इसमें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाड़ी शामिल हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी कौन-कौन से हैं। 

1- एबी डिविलियर्स
आईपीएल के 13 सालों के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीतने का रिकॉर्ड मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर विस्फोटक बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स के नाम है। एबी ने इस लीग में अब तक 23 बार यह अवार्ड अपने नाम किया है। 

2- क्रिस गेल
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल हैं। गेल ने आईपीएल में अब तक 22 बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब अपने नाम किया है। गेल के ही नाम आईपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड और इस लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। 

3- रोहित शर्मा
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं। अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार आईपीएल का खिताब जिताने वाले रोहित ने अब तक कुल 18 बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीता है। रोहित इस साल भी मुंबई की कप्तानी करते नज़र आएंगे। 

4- डेविड वॉर्नर और एमएस धोनी
आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में डेविड वॉर्नर और एमएस धोनी संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर है। इन दोनों दिग्गजों ने अब तक 17-17 बार यह अवार्ड अपने नाम किया है। 

Leave A Comment