अन्य

सिनेप्लेक्स जैसे साउंड के लिए अपनी टीवी के साथ कनेक्ट करें होम थिएटर, खर्च 5 हजार से कम

टीवी का साउंड दमदार नहीं हो तब उसे देखने का मजा फीका हो जाता है। मार्केट में मौजूद टीवी में 10 वॉट या 20 वॉट तक साउंड होता है। हालांकि, उसके साउंड में दमदार बेस नहीं मिलता। ऐसे में 5.1 चैनल स्पीकर की मदद से टीवी के साउंड की कमी को पूरी किया जा सकता है। इन स्पीकर की साउंड क्वालिटी इतनी दमदार होता है कि आपको घर पर सिनेप्लेक्स जैसी फीलिंग आने लगेगी।

क्या है 5.1 चैनल स्पीकर?
5.1 चैनल का स्पीकर का मलतब ये है कि इसमें 1 वूफर और 5 स्पीकर मिलेंगे। इसी तरह, मार्केट 4.1 या 3.1 चैनल स्पीकर भी मिलते हैं। इन में एक वूफर और अन्य स्पीकर होते हैं। वूफर साउंड में बेस जोड़ता है जिससे उसकी क्वालिटी प्रीमियम हो जाता है। 5.1 चैनल में मौजूद 5 स्पीकर में 2 सामने के लेफ्ट और राइट, वहीं 2 पीछे के लेफ्ट और राइट, एक अन्य स्पीकर सब वूफर होता है। ये टीवी से कनेक्ट करके घर के चारों कौने में फिट कर दिए जाते हैं।

कितने से शुरू हो जाती है कीमत?
ऐसे स्पीकर की ऑनलाइन प्राइस 3000 से 3500 रुपए के बीच शुरू हो जाती है। वहीं, इनकी कीमत कई लाख रुपए तक होती है। हम आपको जिन स्पीकर के बारे में बता रहे हैं उन सभी की कीमत 5,000 रुपए या उससे कम है। ये ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से सबसे ज्यादा बिकने वाले स्पीकर भी हैं। इनमें 2.1 और 4.1 मॉडल भी शामिल हैं। ये सभी मॉडल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आते हैं।

Leave A Comment