भारत

दिल्ली में लगाया गया वीकेंड कर्फ्यू, उपराज्यपाल से बैठक के बाद हुआ फैसला

कोरोना से खराब हुए हालात से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा एलान किया है। दिल्ली में भी अब वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है। इस दौरान मॉल, जिम, स्पा सब बंद रहेगा। लेकिन आवश्यक कामों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास दिया जाएगा। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये एलान किया। 

सीएम केजरीवाल ने कहा, 'हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास देंगे। मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। सिनेमा हॉल 30 फीसदी क्षमता पर चल सकते हैं। एक साप्ताहिक बाजार को एक दिन में और एक जोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी। साप्ताहिक बाजार में ज्यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। रेस्टोरेंट में अब बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।'

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के अस्पतालों में बैड की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा, 'इस वक्त इतनी बड़ी महामारी में हमारी कोशिश है कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को बैड मिलना चाहिए। इसलिए किसी एक ही अस्पताल में भर्ती होने की जिद न करें। किसी दूसरे अस्पताल में भी जा सकते हैं। अभी दिल्ली के अस्पतालों में 5000 बैड खाली हैं। अभी भी ऑक्सीजन बैड्स की संख्या बढ़ायी जा रही है।'

दिल्ली में कोरोना की स्थिति
दिल्ली में बुधवार को कोविड के 17,282 नए मामले आए, जो अब तक के सबसे ज्यादा हैं। कोविड से फिर 104 लोगों की मौत हो गई। जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 50,736 तक जा पहुंची। इससे पहले राजधानी में मंगलवार को 13,468 मामले दर्ज किए गए थे और 81 मौतें हुई थीं। 

इस बीच 9,952 लोगों संक्रमण से ठीक हो गए। वायरस से छुटकारा पाने वालों का आंकड़ा अब 705,162 हो गया है। फिर 104 लोगों की मौत हो जाने के बाद मरने वालों की कुल संख्या 11,540 हो गई है। पिछले 24 घंटे में मामलों में उछाल को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ आपात बैठक की। 

Leave A Comment