लाइफस्टाइल

जानें सुबह उठते ही क्यों महसूस होती है अजीब तरह की थकान

हम में से कुछ लोग बिना काम किए या सुबह उठते ही अजीब तरह की थकान महसूस करते हैं। यह समस्या बहुत मामलों में कष्टदायी हो सकती है।
- बीमारी हो सकती है वजह
बिना वजह थकान रहने की समस्या किसी गंभीर बीमारी के कारण हो सकती है। पोषण की कमी व ख़राब दिनचर्या भी इसका कारण हो सकती है।
- तनाव भी है कारण
बीपी की समस्या में भी पैरों में दर्द, सर के पिछले हिस्से में दर्द व बेवजह थकान जैसी समस्या हो सकती है। डायबिटीज़ व थायरॉइड में भी ऐसे लक्षण दिख सकते हैं। इसलिए अपना बीपी, थायरॉइड व शुगर ज़रूर टेस्ट करवाएं।
- विटामिन बी-12 या डी की कमी
बेसिक टेस्ट थकान की वजह की ओर इशारा न कर पाएं तो विटामिन बी12 और विटामिन डी की कमी के बारे में जांच का परामर्श लेना चाहिए। विटामिन्स की कमी होने पर चिकित्सक के ही परामर्श पर दवा व सप्लीमेंट्स लें। सुबह 20 मिनट धूप लें।
- निदान
हमेशा पोषणयुक्त आहार लें और नियमित व्यायाम व ध्यान करें। लगातार समस्या बनी रहती है तो डॉक्टर से परामर्श लें और उचित जांच करवाएं।

विशेष रूप से सचेत रहें
- कैल्शियम की कमी, घर व बाहर के कामों की अतिरिक्त ज़िम्मेदारी, भरपूर नींद न लेना आदि कारणों से बहुत-सी स्त्रियों को कमज़ोरी व थकान का सामना करना पड़ता है। इसलिए ज़रूरी है कि वे अपनी क्षमता से बाहर जाकर अपने आप को शारीरिक कष्ट न दें। 
- नियमित चेकअप करवाएं, बोन डेंसिटी, विटामिन बी-12, डी व हीमोग्लोबिन की कमी के प्रति सचेत रहें। सम्पूर्ण आहार लें व समुचित आराम करें। 
- शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता दें।

Leave A Comment