चुनाव

5वें चरण में अब तक 62% से ज्यादा वोटिंग, चुनाव आयोग से मिला बीजेपी प्रतिनिधिमंडल

 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 45 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 1.13 करोड़ मतदाताओं को सिलीगुड़ी के महापौर अशोक भट्टाचार्य, राज्य के मंत्री ब्रत्य बुस और भाजपा के समिक भट्टाचार्य समेत 319 उम्मीदवारों की राजनीतिक तकदीर का फैसला करना है। उत्तरी 24 परगना के 16, पूर्ब बर्धमान और नादिया के 8-8, जलपाईगुड़ी के सात, दार्जिलिंग के पांच और कलिम्पोंग जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में आज 15,789 मतदान केंद्रों पर शाम 6.30 बजे तक मतदान होगा। 

कूचबिहार में सीआईएसफ की गोलीबारी में चार व्यक्तियों और अज्ञात व्यक्तियों के हमले में एक व्यक्ति की मौत के बाद निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की कम से कम 853 कंपनियां तैनात की हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरन भाजपा इस क्षेत्र में अधिक सीटों पर तृणमूल कांग्रेस से आगे रही थी। 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इस क्षेत्र में 32, वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन ने दस सीटें जीती थीं जबकि बीजेपी के पास कोई सीट नहीं आयी थी। राज्य में 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 27 मार्च को था और आखिरी चरण 29 अप्रैल को है। 

लोकसभा की 2 और 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज
11 राज्यों की दो लोकसभा सीटों और 13 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के तहत आज मतदान हो रहा है। लोकसभा सीट की बात करें तो कर्नाटक की बेलगाम और आंध्र प्रदेश की तिरुपति सीट पर मतदान होगा। जबकि जिन विधानसभा सीटों पर आज मतदान होगा उनमें मध्य प्रदेश की दमोह, राजस्थान की सहारा, सुजानगढ़ और राजसमंद, गुजरात की मोरवा हदफ, महाराष्ट्र की पंढरपुर, उत्तराखंड की सल्ट, झारखंड की मधुपुर, कर्नाटक की बसवकल्याण और मस्की, मिजोरम की सेरछिप, नागालैंड नोकसेन, तेलंगाना की नागार्जुन सागर है। 

Leave A Comment