लाइफस्टाइल

Hair Loss: जानिए ऐसे फूड के बारे में जो बालों के नुकसान की बन सकते हैं वजह

स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बाल पुरुष और महिला दोनों की पसंद होते हैं। खूबसूरत बाल सिर्फ महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से नहीं है, बल्कि फूड के विकल्प आपके स्वस्थ बालों को या तो नुकसान पहुंचा सकते हैं या जादुई असर कर सकते हैं। हालांकि लोग आम तौर पर बाल की समस्याओं में तनाव और जिनेटिक को योगदान देते हैं, एक अन्य चौंकानेवाला फैक्टर एक शख्स की डाइट है। निश्चित रूप से ये कहना ठीक होगा कि खराब डाइट बाल की स्थिति को खराब बना सकती है या बाल के झड़ने को बढ़ा सकता है। अपने बालों की खातिर नहीं खानेवाले कुछ फूड के बारे में जानना जरूरी है। 

अल्कोहल
बाल मुख्य रूप से प्रोटीन केराटिन से बना होता है। केराटिन एक प्रोटीन है जो आपके बाल को संरचना देता है। अल्कोहल का नकारात्मक असर प्रोटीन संश्लेषण पर होता है और बालों को कमजोर और रूखापन के लिए अगुवाई कर सकता है। इसके अलावा, अल्कोहल का भारी सेवन पोषण असंतुलन पैदा कर सकता है और बालों की जड़ खत्म करने की वजह बन सकता है। 

जंक फूड
जंक फूड अक्सर सचुरेटेड और मोनोअनसचुरेटड फैट से समृद्ध होते हैं जो न सिर्फ आपको मोटा बनाते हैं बल्कि दिल संबंधी बीमारी को भी बढ़ावा देते हैं, बल्कि आप बालों को खो भी सकते हैं। इसके अलावा, ऑयली फूड्स खोपड़ी को चिकना बना सकते हैं और रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं और रोम छिद्रों को छोटा कर सकते हैं। 

कच्चे अंडे की सफेदी
ये बालों के लिए शानदार है मगर उसे कच्चा नहीं खाया जाना चाहिए। कच्चे अंडे की सफेदी बायोटिन की कमी पैदा कर सकती है। ये विटामिन केरोटिन के उत्पादन में मदद करती है। कच्चे अंडे सफेदी में एविडिन मौजूद होता है जो बायोटिन के साथ मिलकर अपने आंतों के अवशोषण में बाधा डालता है। 

चीनी
रिसर्च से साबित हुआ है कि इंसुलिन प्रतिरोध आपके बालों के झड़ने या यहां तक पुरुषों और महिलाओं गंजापन की वजह बन सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध के पीछे एक नंबर फैक्टर शुगर से भरपूर डाइट, चीनी स्टार्च और रिफाइन कार्बोहाइट है। 

Leave A Comment