करियर

देश की बड़ी IT कंपनियां देंगी 1 लाख फ्रेशर्स को नौकरी; इनमें TCS, इंफोसिस सबसे आगे

यंग प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी है। देश की सबसे बड़ी IT कंपनियां 2020-21 में 1 लाख से ज्यादा फ्रेशर्स को नौकरी देने की योजना बना रही हैं। यह पिछले साल से 45% ज्यादा है। इनमें TCS, इंफोसिस और विप्रो जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

कोरोना महामारी के इस दौर में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर तेजी से बढ़ा है। जिसका फायदा IT सेक्टर की कंपनियों को भी हुआ है। जनवरी-मार्च के दौरान कंपनियों को सालभर पहले से ज्यादा प्रॉफिट हुआ है।

नौकरी के अलावा सैलरी और बोनस की भी प्लानिंग
देश की सबसे बड़ी IT कंपनी TCS ने अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के दौरान 40 हजार से ज्यादा फ्रेशर्स को नौकरी देने का ऐलान किया है। हायरिंग के बाद कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या 5 लाख के पार पहुंच जाएगी। इसी तरह HCL टेक भी 12 हजार, इंफोसिस 26 हजार और विप्रो 9 हजार फ्रेशर्स की हायरिंग करेंगे। इसके अलावा ये कंपनियां सैलरी हाइक और बोनस देने पर भी विचार कर रही हैं।

IT कंपनियों में बंपर हायरिंग क्यों?
महामारी के चलते दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम कल्चर तेजी से बढ़ा है। ऐसे में इंटरनेट बेस्ड सॉफ्टवेयर की डिमांड बढ़ी है। इसमें भारतीय कंपनियों को अन्य के मुकाबले ज्यादा ऑर्डर मिले हैं। ऐसे में यंग प्रोफेशनल्स की जरूरत भी बढ़ी है।

पिछले 3 सालों से हायरिंग का ट्रेंड
महामारी के दौरान भी देश की टॉप-3 IT कंपनियों ने मार्च 2020 से अप्रैल 2021 तक 72,079 फ्रेशर्स को हायर किया। इसमें सबसे ज्यादा TCS ने 40 हजार लोगों को नौकरी दी। इससे पहले फाइनेंशियल इयर 2019-20 में 49,887 लोगों की हायरिंग हुई।

Leave A Comment