कोरोना

झारखंड में लगाया गया लॉकडाउन, जानें किस चीज की अनुमति होगी और किस पर रहेगी पाबंदी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते सोमवार की रात 10 बजे से लॉकडाउन के बाद अब कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए झारखंड सरकार ने भी इसी तर्ज पर कदम उठाते हुए हफ्ते भर का लॉकडाउन किया है। यह लॉकडाउन झारखंड सरकार की तरफ से 22 से 29 अप्रैल के बीच करने का ऐलान किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा झारखंड में ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ के नाम से 22 अप्रैल से एक सप्ताह का लॉकडाउन किया जाएगा। 

किन-किन चीजों को रहेगी छूट
हालांकि, इस दौरान कुछ चीजों को लॉकडाउन के दौरान छूट दी गई है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी। इसके साथ ही, धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन श्रद्धालुओं के भीड़ की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा, खदान, खेती और निर्माणाधीन से जुड़ी गतिविधियां भी जारी रहेंगी। 

इससे पहले, सोमवार को झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से 50 और लोगों की मौत हो गयी, जिसे मिलाकर राज्य में इस संक्रमण से मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 1456 तक पहुंच गयी। वहीं, इसी अवधि में संक्रमण के 3992 नये मामले सामने आये जिन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 162945 हो गयी। 

झारखंड में बेकाबू कोरोना की रफ्तार
स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकाारी दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के 162945 संक्रमितों में से 133479 अब तक ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा 28010 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटों में राज्य में कुल 43691 नमूनों की जांच की गयी जिनमें से 3992 संक्रमित पाये गये। 

रांची में जहां 1073 नये लोग कोविड-19 से संक्रमित पाये गये, वहीं पूर्वी सिंहभूम में 676, कोडरमा 287 तथा धनबाद में 174 लोग इस वायरस से संक्रमित पाये गये। इसी प्रकार अकेले राजधानी रांची में कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटों में जहां 11 लोगों की मौत हो गयी वहीं पूर्वी सिंहभूम में 17, गोड्डा में चार तथा दुमका, गढ़वा, गुमला, खूंटी, पलामू एवं रामगढ़ में दो-दो लोगों की मौत हो गयी। इसके अलावा, चतरा, धनबाद, कोडरमा, लातेहार, साहिबगंज एवं पश्चिमी सिंहभूम में एक-एक मरीज की मौत हो गई। 

Leave A Comment