लाइफस्टाइल

तुलसी त्वचा को बेदाग़ बनाने और ठंडक देने में किस तरह कारगर है?

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल काढ़ा और चाय में डालने के लिए तो किया जाता ही है लेकिन ये त्वचा के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद है। गर्मियों में प्रदूषण और धूल के संपर्क में आने से त्वचा झुलस जाती है। अधिकांश लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रसायन युक्त सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जो कि त्वचा को काफ़ी नुकसान पहुंचाते है। इसलिए गर्मियों में तुलसी से बने घरेलू फेस पैक्स का इस्तेमाल करके त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

तैलीय त्वचा के लिए
तुलसी पाउडर और नीम पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर थोड़ा-सा शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे पंद्रह से बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे का अतिरिक्त तेल हटेगा और त्वचा सौम्य बनेगी।

रूखी त्वचा के लिए
एक चम्मच तुलसी पाउडर, आधा चम्मच दही और एक चम्मच चने का आटा लेकर पेस्ट बनाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। पैक हटाने के बाद मॉइश्चराइज़र लगाएं। इस पैक से त्वचा मुलायम हो जाती है।

सामान्य त्वचा के लिए
एक चम्मच तुलसी के पत्ते, एक चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और इसे तब तक लगा रहने दंे जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए। फिर ठंडे पानी से इसे धोएं। इससे पैक को लगाने से त्वचा निखरी और बेदाग़ होती है।

हर प्रकार की त्वचा के लिए
तुलसी की पंद्रह-बीस पत्तियों को पीसकर इसमें तीन से चार अंगूर के रस को मिलाएं। इससे फेस पैक को अपने चेहरे पर तीस मिनट तक लगाए रखें। इसे हल्के गुनगुने पानी से धोएं। एक हफ्ते में इसे दो से तीन बार लगाएं।

मुंहासे व काले धब्बे हटाए
दो लौंग के साथ नीम और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में मिलाकर थोड़ा पानी डालकर इसे पीस लें।। इसे चेहरे पर लगाना है लेकिन आंखों के आसपास के क्षेत्र में न लगाएं। पंद्रह मिनट बाद इस पैक को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क मुंहासों और काले धब्बों को कम करेगा।

तुलसी क्यों फ़ायदेमंद?
तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के अलावा तुलसी को त्वचा पर काले धब्बे, मुंहासे और स्किन इन्फेक्शन से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। तुलसी में विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को गहराई से साफ़ करते हैं।

Leave A Comment