लाइफस्टाइल

छोटे घरों के लिए स्टोरेज आइडियाज़ और घर की साफ़ सफ़ाई के नए तरीक़ों के बारे में जानिए

  • आजकल शहरों में लोग छोटे घर होने की समस्या से दो-चार होते हैं। यदि घर छोटा है तो थोड़ी समझदारी और स्टोरेज आइडियाज़ अपनाकर घर के बिखरे या अस्त-व्यस्त दिखने की मुश्किल से भी बच सकते हैं और जगह का सही इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • घर साफ़-सुथरा रखना चाहते हैं तो कुछ नई तरक़ीबें अपनाने का समय है।


कम जगह का नया जुगाड़...
- स्टूल
आजकल जगह की कमी के कारण ये स्टोरेज स्टूल काफ़ी पसंद किया जा रहा है। इसमें सीट खोलकर ज़रूरी सामान, जैसे टीवी रिमोट, डायरी, मैग्ज़ीन के अलावा बच्चों के खिलौने या फिर चादर आदि भी रख सकते हैं।

- स्टडी टेबल
बच्चों का सामान काफ़ी फैला और अस्त-व्यस्त सा दिखता है। इसलिए इस तरह की स्टडी टेबल का चलन बढ़ा है। इसमें बच्चे अपनी नोट बुक्स और खिलौनों आदि को सामने बने रैक्स में रख सकते हैं। इस स्टडी टेबल को पढ़ने के बाद ऊपर की ओर बंद किया जा सकता है। इससे ये फिज़ूल जगह नहीं घेरती।
- कॉर्नर सीट
घर में कोने अक्सर खाली रहते हैं। इसी को देखते हुए आजकल ये कॉर्नर सीट बनाई जा रही हैं। इनमें नीचे सामान को रखने के लिए जगह होती है और ऊपर बैठने की व्यवस्था। बच्चों के लिए ये कॉर्नर काम का साबित हो सकता है।

- सेंटर टेबल
आजकल घरों में जगह की कमी है। ऐसे में टेबल और कुर्सी अलग-अलग रखना अधिक जगह घेरता है। इन दिनों इस तरह की टेबल काफ़ी पसंद की जा रही हैं। इनमें टेबल के अंदर स्टूल्स या छोटी कुर्सियां रखी जाती है। ज़रूरत के समय इन स्टूल या कुर्सियों को निकाल सकते हैं और फिर अंदर रख सकते हैं।

घर में सफ़ाई का तरीक़ा बदलें
- किचन में लगे एग्ज़ॉस्ट फैन की ओर अक्सर ध्यान कम ही दिया जाता है। इसे समय-समय पर साफ़ करने की ज़रूरत होती है, क्योंकि धूल और चिपचिपाहट के कारण इसकी पंखुड़िया जाम होने लगती हैं और ठीक तरह से अपना काम नहीं कर पातीं।
- डस्टिंग के लिए साधारण कपड़े की बजाय फैदर डस्टर का इस्तेमाल करें। कपड़े से धूल बार-बार झड़कर दोबारा सामान पर चिपक जाती है, फैदर डस्टर से इस तरह की समस्या नहीं आती।
- मॉड्यूलर किचन में ट्रॉली लगी होती हैं जिसमें बड़े चम्मच, कप चाकू आदि रखे जाते हैं। सफ़ाई के अभाव में इनमें कॉकरोच पनपने लगते हैं। महीने में एक बारी सारी ट्रॉलियों की सफ़ाई ज़रूरी करें।
- फैदर पिलो (तकिए) गंदे होने पर उन्हें वॉशिंग मशीन में धो सकते हैं। एक बार में दो से ज़्यादा तकिए मशीन में न डालें।
- बच्चे यदि दीवार पर पेंसिल या मोम कलर्स चला दें तो दाग़ों को साफ़ करने के लिए नरम स्पॉन्ज को गीला करें और उस पर बेकिंग सोडा छिड़ककर हल्के-से साफ़ करें।
- किचन कैबिनेट्स चिपचिपे हो जाते हैं। इन्हें साफ़ करने के लिए पानी में थोड़ा-सा डिश वॉश डालकर इन्हें पोछें फिर गीले और सूखे कपड़े से साफ़ कर लें।

Leave A Comment