अन्य

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी 'माउंट एवरेस्ट' पर भी आया कोरोना का मामला

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। अब तक इस महामारी ने करोड़ों जिंदगियाँ ले ली। लेकिन, इसके प्रकोप से अब दुनिया की सबसे ऊंची चोटी भी अछूती नहीं रह गई। कोरोना के संक्रमण का प्रकोप दुनिया की सबसे ऊंची जगह यानि एवरेस्ट की चोटी पर भी पहुंच गया है। यहां माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर में ठहरे नॉर्वे के एक पर्वतारोही के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उसे हेलीकॉप्टर से काठमांडू के एक अस्पताल ले जाया गया है। 

पर्वतारोही एर्लेंड नेस्ट ने शुक्रवार को ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि उनके 15 अप्रैल को संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। उसके बाद गुरुवार को हुई जांच में उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी है और वह फिलहाल नेपाल में एक स्थानीय परिवार के साथ रह रहे हैं।

इसे लेकर अनुभवी गाइड ऑस्ट्रियन लुकास फर्नबैश ने चेताया कि अगर सबकी जांच कर तत्काल एहतियाती कदम नहीं उठाए गए तो आधार शिविर में मौजूद हजारों पर्वतारोहियों, गाइड, सहायकों आदि में संक्रमण फैल सकता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण फैलने से पर्वतारोहण के सबसे अच्छे समय मई से ठीक पहले इसके सीजन को पहले ही खत्म किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमें फिलहाल आपात स्थिति में आधार शिविर में बड़े पैमाने पर जांच करनी चाहिए, सभी की जांच होनी चाहिए, सभी टीमों को अलग-अलग रखा जाना चाहिए, उनके बीच कोई संपर्क नहीं होना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसे तत्काल करने की जरूरत है, वरना बहुत देर हो जाएगी।’

Leave A Comment