टीवी गॉसिप

प्राणायाम को काफी अहम मानती हैं शिल्पा शेट्टी, जानिए इसके फायदे

खूबसूरती और फिटनेस कम होने लगती है लेकिन शिल्पा शेट्टी आज पहले से कहीं ज्यादा फिट और खूबसूरत हैं। फिटनेस के मामले में शिल्पा लाखों लोगों की आदर्श हैं। वो जितनी खूबसूरत हैं, उतनी ही फिट भी हैं। शिल्पा डांस की भी दिवानी हैं। आजकल आपको ज्यादातर डांस शोज में शिल्पा जज के तौर पर नजर आ जाएंगी। हालांकि खुद को फिट रखने के लिए शिल्पा काफी मेहनत और रूटीन को फॉलो करती हैं। 

शिल्पा योग पर सबसे ज्यादा विश्वास करती हैं। शिल्पा ने खासतौर से योगा को लेकर अपनी वीडियोज भी लोगों के साथ शेयर की हैं। शिल्पा शेट्टी कहती हैं कि उन्हें कमर से नीचे वजन घटाने में सबसे ज्यादा मुश्किल आई थी। उनका हिप और थाई एरिया काफी हैवी था। जिसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की थी। हालांकि अब शिल्पा बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेस में से एक हैं। 

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशियनिस्ट निखिल वत्स के मुताबिक ‘ज्यादातर महिलाओं के कमर के नीचे वाले हिस्से में सबसे ज्यादा फेट जमा हो जाता है। जांघ की मांसपेशियों में लिपो प्रोटीन लाइपेस नामक एंजाइम होता है। जो अलग-अलग कोशिकाओं से बाहर निकलता है। इससे फेट घटाना काफी मुश्किल होता है। आपको बता दें कि हमारी बॉडी के लोवर पार्ट में 90 अलग-अलग मांसपेशियां होती हैं। जिसके लिए हमें हर तरह की एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। जैसे कि शिल्पा शेट्टी स्क्वाट्स, जंपिंग स्क्वैट्स, योगा स्ट्रेच और दूसरी एक्सरसाइज करती हैं ताकि हम एक ही बार में सभी मांसपेशियों को सक्रिय कर सकें. इससे मसल्स को टोन करने में मदद मिलती है।’

प्राणायाम
एक्ट्रेस शिल्पा खुद को फिट और तनाव से दूर रखने के लिए नियमित रूप से प्राणायाम करती हैं। निखिल वत्स के मुताबिक ‘प्राणायाम सांस को कंट्रोल करने की पद्धिति है। आप इसमें अपनी सांस को रोकने के क्षमता, समय, फ्रीक्वेंसी को कंट्रोल करते हो। प्राणायाम के कई प्रकार हैं। जैसे भस्त्रिका, कपाल भाति, अनुलोम विलोम, सूर्या भेदी चंद्रा भेदी, भ्रामरी। प्राणायम हमारे तनाव को कम करता है। जिसकी वजह से हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।'

आपको बता दें कि कोरोना के इस दौर में खुद को फिट रखने के लिए योग करना काफी जरूरी है। खासतौर से सांस संबंधी समस्या से निपटने के लिए आपको नियमित रूप से प्राणायाम करने की सलाह डॉक्टर्स की ओर से भी दी जा रही है। 

Leave A Comment